एक्स एक्स एक्स वीडियो

PHP के लिए एक्स वीडियो  प्लगइन एक्स वीडियो  कंपनी द्वारा विकसित एक वीडियो प्लेयर है। यह पहली बार मैक ओएस के लिए जनवरी 2020 में जारी किया गया था और फिर उसी साल जून में लिनक्स के लिए जारी किया गया था। हालांकि वीडियो खिलाड़ियों के लिए कई अन्य ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर हैं, लेकिन यह लोगों के लिए बहुत अधिक समर्थन है।

ऐसे कई कारण हैं कि लोग इस खिलाड़ी का उपयोग क्यों करना चाहते हैं, इस तथ्य सहित कि यह बहुत लोकप्रिय है और इसका उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस है। हालांकि, कुछ कमियां भी हैं जिनका उपयोग करने से पहले आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। आपको इस बारे में जानने में मदद करने के लिए, मैं उन्हें यहां सूचीबद्ध करने जा रहा हूं।

पहले, एक्सएमवी एक्सएमवीज के साथ बहुत अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन एक्सएमवीज के साथ एक समस्या है जब एक्सएमवीज का उपयोग मैक ओएस सिस्टम पर किया जाता है। जब प्लगइन मैक ओएस एक्स पर चलता है, तो यह फिल्मों और टेलीविजन शो को थंबनेल की एक श्रृंखला के रूप में प्रदर्शित करेगा। इसका कारण यह है कि मैक ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम अभी तक एक्स वीडियो  का समर्थन नहीं करता है।

अगर आप नहीं चाहते हैं कि जब आप Mac OS X मशीन पर एक्स वीडियो  चलाते हैं, तो आप एक्स वीडियो  को दिखाएं। एक्स वीडियो  साइट और इसे स्थापित करें। हालांकि, मैक ओएस एक्स संस्करण भी अन्य सभी ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा समर्थित है।

एक्स वीडियो  प्लेयर की एक और सीमा यह है कि यह प्लेयर उन वीडियो को चलाएगा जो विंडोज मीडिया प्लेयर के माध्यम से डाउनलोड किए गए हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि खिलाड़ी वीडियो को खोलने के लिए विंडोज मीडिया प्लेयर की तकनीक का उपयोग करता है। यदि आपको विंडोज मीडिया प्लेयर के माध्यम से डाउनलोड किए गए वीडियो देखने की आवश्यकता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वीडियो प्लेयर वहां से वीडियो खोलने में सक्षम है। यदि यह नहीं हो सकता है, तो आप वीडियो को एक्ससाइटाइटो प्लेयर पर देखने में असमर्थ होंगे।

यदि आप अपने PHP वेबसाइट पर वीडियो चलाने के लिए एक्स वीडियो  का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर पर PHP इंस्टॉल करना होगा। कुछ उपयोगकर्ताओं ने बताया है कि इस प्लगइन को अपने वेब ब्राउज़रों पर “php” एक्सटेंशन के उपयोग की आवश्यकता है। यदि आप अपने पीएचपी वेबसाइट पर इस खिलाड़ी का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्राउज़र में “php-pearly” पैकेज का उपयोग करके प्लगइन स्थापित करना होगा।